A First-Of-Its-Kind Magazine On Environment Which Is For Nature, Of Nature, By Us (RNI No.: UPBIL/2016/66220)

Support Us
   
Magazine Subcription

उपयोगी उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं

TreeTake is a monthly bilingual colour magazine on environment that is fully committed to serving Mother Nature with well researched, interactive and engaging articles and lots of interesting info.

उपयोगी उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं

शाब्दिक अर्थ में, टेराकोटा का अर्थ है ‘‘पकी हुई मिट्टी‘‘। पहली बात यह है कि उत्पाद पर्यावरण के अनुकूल होते है यानी की मिट्टी से बन कर मिट्टी मे मिल जाते है...

उपयोगी उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं

Green Business
टेराकोटा व्यवसायी रोशनी प्रजापति, मिट्टी धरोहर, मरोर, मध्य प्रदेश
प्रश्नः आप इस व्यवसाय में कैसे आये?
व्यवसाय से हम कुम्हार हैं। पहले मेरे पिताजी केवल गर्मी के मौसम में पानी  के लिए मिट्टी के मटके बनाते थे जिनको वे आस पास के गांवों में बेचते थे। वर्ष 2020 में मध्य प्रदेश सरकार ने टेराकोटा उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण दिया। मेरे परिवार ने प्रशिक्षण को गंभीरता से लिया और हमने यह कला सीखी। आज हम मिट्टी को किसी भी कलाकृति में ढालने में सक्षम हैं। हमने अपने इस कलात्मक व्यवसाय का नाम ‘‘मिट्टी धरोहर‘‘ रखा है.
प्रश्नः इसको जमाने में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा और उन्हें कैसे हल किया गया?
ये काम आसान नहीं है। पहले चरण से ही यह चुनौतियों से भरा है। उत्पादों की बिक्री के लिए प्राकृतिक मिट्टी प्राप्त करना कठिन है। शुरुआत में ग्राहक मिलना मुश्किल था क्योंकि हम ग्रामीण क्षेत्र से हैं। शहरी क्षेत्र के लोगों में मिट्टी के उत्पादों का क्रेज है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में ऐसा नहीं है। एक और कठिनाई कड़ी मेहनत के लिए उचित राशि प्राप्त करने की थी क्योंकि लोगों को मिट्टी की वस्तुएं महंगी लगती हैं। समय क साथ हम मेलांे और ओरछा (पर्यटक स्थल) मे समान बेचने लगे। क्षेत्र में नए उत्पाद होने के कारण उच्च अधिकारियों द्वारा इनकी सराहना की गई। उन्होंने हमसे उत्पाद खरीदे जिससे लोगो में भी रुचि बढ़ी। पर्यावरण और इसके संरक्षण के लिए काम करने वाले एक गैर सरकारी संस्था के साथ जुड़े होने से हमें ऑनलाइन ग्राहक मिलने में भी मदद मिली। लोग प्रशिक्षण और कार्यशालाओं के लिए भी हमसे संपर्क करने लगे हैं।
प्रश्नः आपके व्यवसाय की यूएसपी (उत्पाद या ब्रांड को उसके प्रतिस्पर्धियों से अलग करता) क्या है? क्या इसके लिए पर्यावरण अनुकूल बनता है?
टेराकोटा को प्रकृति के पांच तत्वों का संयोजन कहा जा सकता है और इसलिए, यह भारतीय इतिहास सभ्यता का एक हिस्सा रहा है। शाब्दिक अर्थ में, टेराकोटा का अर्थ है ‘‘पकी हुई मिट्टी‘‘। पहली बात यह है कि उत्पाद पर्यावरण के अनुकूल होते है यानी की मिट्टी से बन कर मिट्टी मे मिल जाते है। दूसरे, इनसे स्वास्थ्य लाभ होता है। मिट्टी के बर्तनों में खाने का स्वाद अच्छा आता है। यहां तक कि मिट्टी के बर्तन के पानी का स्वाद भी अच्छा होता है और इसे पोषक तत्वों को हटाए बिना फिल्टर किया जाता है। कोई भी रेफ्रिजरेटर ऐसा नहीं कर सकता। गमलों को बनाने के लिए सबसे अच्छी सामग्री मिट्टी है। लेकिन हमें प्लास्टिक के गमले लेते और पौधे लगा लेते हैं।  प्लास्टिक को बढ़ावा दे कर रोपण का उद्देश्य क्या रह जाता है? इसलिए टेराकोटा एक आसान समाधान है। इसके लाभों को और अधिक बताऊं तो हम डिस्पोजेबल कागज या प्लास्टिक के गिलास के बजाय कुल्हड़ में चाय का अधिक आनंद लेते हैं।
प्रश्नः आप अपने व्यवसाय को कैसे आगे बढ़ाएंगे तथा आप इसे 5 वर्ष पूर्व कहां देखते हैं?
अगले पांच वर्षों में मैं केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा  सभी प्रदर्शनियों का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हूं। मैं यह सुनिश्चित करूँगी कि हम सभी महोत्सवों में अपने उत्पाद बेचें। मैं महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और कार्यशालाएँ आयोजित करने के लिए भी काम कर रही हूँ। मैं चाहती हूं कि दुनिया भर के लोग इन पर्यावरण-अनुकूल उत्पादों का उपयोग करें, इसलिए ‘‘मिट्टी धरोहर‘‘ आने वाले वर्षों में दुनिया भर से खरीदार मिलने के लिए प्रयत्नशील रहेगी।
प्रश्नः इसी काम में आपके प्रयास दूसरों से कैसे बेहतर या भिन्न हैं?
आप जानते हैं कि टेराकोटा वस्तुएँ मिट्टी से बनी कोई भी चीज हो सकती हैं। हम केवल सजावटी सामान के बजाय उपयोगी उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जैसे हमारे पास पेन स्टैंड, पेपर नैपकिन होल्डर, पानी की बोतलें, जग, धूपबत्ती, अगरबत्ती स्टैंड और इसी तरह के उत्पाद हैं। हम ऐसे उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो संरक्षण में मदद करते हैं और प्रकृति के प्रति प्रेम विकसित करते हैं। इसलिए हमारे पास पक्षियों के लिए घोंसले के बक्से, चाबियों की जंजीरें, ऊंट, मोर, गाय जैसे जानवरों के विभिन्न रूप हैं। टेराकोटा व्यवसाय से जुड़े अन्य लोग मिट्टी के बर्तनों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम अपने उत्पादों को छोटा और किफायती मूल्य के भीतर रखते हैं। ग्राहकों की अधिकतम संतुष्टि के लिए, हम ग्राहकों के डिजाइन के अनुसार उत्पाद तैयार करते हैं। वे व्हाट्सएप के माध्यम से तस्वीरें भेजते हैं और हम उन्हें तैयार करते हैं।
 

Leave a comment