A First-Of-Its-Kind Magazine On Environment Which Is For Nature, Of Nature, By Us (RNI No.: UPBIL/2016/66220)

Support Us
   
Magazine Subcription

क्ले आर्ट थेरेपीः मिट्टी की मौलिक विशेषताएं और मनोचिकित्सा

TreeTake is a monthly bilingual colour magazine on environment that is fully committed to serving Mother Nature with well researched, interactive and engaging articles and lots of interesting info.

क्ले आर्ट थेरेपीः मिट्टी की मौलिक विशेषताएं और मनोचिकित्सा

मिट्टी कला चिकित्सा रोगियों को अपने जीवन में अर्थ जोड़ने, उनकी प्रेरणा को मजबूत करने और चिंता, अवसाद और यहां तक कि आत्महत्या की प्रवृत्ति से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए मिट्टी कला चिकित्सा के माध्यम से बीमारियों से निपटना काफी उचित है...

क्ले आर्ट थेरेपीः मिट्टी की मौलिक विशेषताएं और मनोचिकित्सा

Specialist's Corner
डॉ. मोनिका रघुवंशी 

मिट्टी के काम में गहन और शक्तिशाली स्पर्श अनुभव शामिल होता है। स्पर्श को मनुष्यों में विकसित होने वाली संवेदी प्रतिक्रियाओं में से एक के रूप में पहचाना गया था (फ्रैंक, 1957ः मोंटागु, 1978)। स्पर्श संपर्क वास्तव में संपर्क का पहला तरीका है जो एक शिशु सीखता है। जीवन के प्रारंभिक चरण में शिशु से मौखिक और त्वचा संपर्क अधिक होता है (हंटर एंड स्ट्रुवे, 1998)। इस प्रकार मिट्टी कला अभिव्यक्ति का एक बहुत ही मौलिक तरीका है। मिट्टी में कार्य के लिए शरीर की गतिविधियों की भी आवश्यकता होती है। इस प्रकार व्यक्ति के लिए गैर-मौखिक भाषा संचार को संभव बनाता है, जिसके माध्यम से उसके मानसिक क्षेत्र, भावनात्मक जीवन और प्राथमिक वस्तु संबंधों को व्यक्त किया जा सकता है। उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जिन्हें खुद को मौखिक रूप से व्यक्त करना मुश्किल लगता है या जो बहुत रक्षात्मक हैं। मिट्टी कला चिकित्सा शारीरिक-मानसिक अनुभव को सुगम बनाती है।
मिट्टी कला चिकित्सा के साक्ष्य
दीर्घकालिक तनाव और चिंता से हृदय रोग, ऑटोइम्यून रोग, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, कम नींद की गुणवत्ता, वजन बढ़ना या वजन कम होना और संज्ञानात्मक हानि जैसी शारीरिक विकृति का खतरा बढ़ सकता है। भर्ती मरीज या पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोग अक्सर अपनी परेशानी या भावनाओं को मौखिक रूप से व्यक्त करने से डरते हैं। आशा के स्तर, जीवन की गुणवत्ता और यहां तक कि जीवन अवधि पर भी नाकारात्मक प्रभाव होते हैं। मिट्टी कला चिकित्सा रोगियों को अपने जीवन में अर्थ जोड़ने, उनकी प्रेरणा को मजबूत करने और चिंता, अवसाद और यहां तक कि आत्महत्या की प्रवृत्ति से बचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए मिट्टी कला चिकित्सा के माध्यम से बीमारियों से निपटना काफी उचित है। क्ले-मूर्तिकला को स्मृति प्रक्रियाओं को सक्रिय करने, उन्नत थीटा तरंग आवृत्ति के माध्यम से ध्यान और भावनात्मक स्थिति को प्रेरित करने और मस्तिष्क में स्थानिक-अस्थायी प्रसंस्करण को बढ़ाने के लिए कारगर पाया गया है। 
वैज्ञानिक शोध तथ्य
क्रुक एट अल ने एक प्रारंभिक प्रायोगिक अध्ययन किया, जिसमें मिट्टी की मूर्तिकला और ड्राइंग में 14 महिला प्रतिभागियों के मस्तिष्क तरंग आवृत्ति पैटर्न की जांच की गई। प्रत्येक प्रतिभागी के द्विपक्षीय मीडियल फ्रंटल कॉर्टेक्स और द्विपक्षीय मीडियल पैरिटल कॉर्टेक्स में मात्रात्मक इलेक्ट्रोएन्सेफ्लोग्राफिक (क्यूईईजी) दर्ज किया गया था। उन्होंने पाया कि मिट्टी की मूर्तिकला से दाहिनी औसत दर्जे की पार्शि्वका लोब में गामा शक्ति में वृद्धि हुई और थीटा शक्ति में वृद्धि हुई। इस कारणवश स्मृति, ध्यान और भावनात्मक स्थिति और स्थानिक अस्थायी प्रसंस्करण को सक्रिय करता है। अतः क्ले आर्ट थेरेपी ने निराश रोगियों को अधिक सक्रिय होने और सकारात्मक सोचने को प्रेरित किया। इसमें भावनात्मक अभिव्यक्ति में तेजी लाने, विचारों और भावनाओं जैसी अधिक अमूर्त अवधारणाओं को मूर्त रूप देने और उनका प्रतीक करने की क्षमता थी। इससे लार में कोर्टिसोल के स्तर में उल्लेखनीय कमी आई, मूड में सुधार हुआ और चिंता में कमी आई। 
मिट्टी कला चिकित्सा के बारे में रोगी की मूल्यवान राय
यह प्राकृतिक चिकित्सा माध्यम शांत रहने में मदद करता है। आशा व खुशी के साथ सकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है। घटती नकारात्मकता ऊर्जा से बेहतर सामाजिक संपर्क से बीमारी के लक्षण में राहत मिलती है। 
मिट्टी कला चिकित्सा व स्वास्थ्य
मिट्टी कला चिकित्सा में हाथ की निपुणता, आत्म-अभिव्यक्ति, मनोदशा अवसाद और जीवन की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार होता है। इसके अलावा, फ्री क्ले मैनिपुलेशन एक प्रभावी सेंसरिमोटर मॉडलिंग है जो मांसपेशियों की कठोरता, कंपकंपी, थकान, बिगड़ा हुआ भाषण और नींद संबंधी विकारों को भी कम करने में मदद करता है।
क्ले थेरेपी ने रोगियों को उनकी कठिनाइयों, संघर्षों, भय और चिंताओं को कम दर्दनाक तरीके से अनुभव करने की क्षमता दी है। यह मानसिक बीमारी को सकारात्मक तरीके से निर्देशित करने के साथ-साथ व्यक्तिगत और पारिवारिक झगड़ों को सुलझाने का एक प्रभावी तरीका है। मानसिक विकार में भावात्मक एवं भावनात्मक प्रकृति के नकारात्मक कारक जैसे अवसादग्रस्त भावनाएँ, चिंता, तनाव, भय, आक्रामकता और उदासीनता में न्यूनता लाने हेतु कारागार सिद्ध हुआ है।

प्रतीकों की भाषा रंगोली
रंगोली फर्श पर बनाई गई एक प्राचीन भारतीय लोक कला है। इसका शाब्दिक अर्थ है रंगों से चित्रित लताएँ। भारत में, रंगोली बनाने का पारंपरिक स्थान घर की दहलीज है, जो ज्ञात घर से अज्ञात बाहरी दुनिया तक जाने का एक क्षेत्र है। इसे पूजा स्थलों और पवित्र स्थानों के आसपास और कभी-कभी खाने के स्थानों पर भी बनाया जाता है। रंगोली पैटर्न का चित्रण अक्सर शादियों, नामकरण समारोहों और दीपावली जैसे प्रमुख त्योहारों जैसे शुभ अवसरों से जुड़े अनुष्ठानों के साथ जोड़ा जाता है।
अनुष्ठानिक और घरेलू परिवेश में रंगोली पैटर्न का निर्माण संस्कृति में गहराई से निहित अर्थों से जुड़ा होता है। रंगोली का महत्व सौंदर्य और सजावटी उद्देश्य से कहीं अधिक व्यापक है। शुभता का प्रतीक होने के अलावा इसे अक्सर अनुष्ठानों के लिए स्वागत चित्र के रूप में वर्णित किया जाता है। बुराई को दूर करने के लिए, देवता का आह्वान करने के लिए, व्रत लेते समय इच्छाओं को पूरा करने के लिए, ध्यान के प्रयोजनों के लिए, घर की सीमा के भीतर एक पवित्र स्थान बनाने के लिए और भी कई महत्व हैं। इन्हें दक्षिण भारत में हर सुबह या शाम को और जीवन के प्रत्येक संस्कार में, जन्म से मृत्यु तक, तैयार किया जाता है।
रंगोली प्राचीन काल से भारत में प्रचलित एक अल्पकालिक कला है। पुरातन काल में माना जाता था कि यह बुरी आत्माओं को घर में आने से रोकते हैं। रंगोली परंपरा मनुष्य के इतिहास से आज तक जारी है। रंगोली की कला प्रतीकों का भंडार है। स्थान और समय के माध्यम से रंगोली में प्रतीकों का अस्तित्व होता है। शुभ बिंदु से शुरू होकर मूल ज्यामितीय आकृतियाँ जैसे वृत्त, त्रिकोण, वर्ग इतियादी, प्रत्येक का अपना महत्व होता है। बिंदु, रेखा, वृत्त, त्रिभुज और वर्ग जैसी ज्यामितीय आकृतियाँ ब्रह्मांड की मूल ऊर्जाओं का प्रतिनिधित्व करने में एक प्रतीकात्मक मूल्य रखती हैं। -लेखिका भारत की प्रसिद्ध संरक्षणवादी हैं 

Leave a comment