A First-Of-Its-Kind Magazine On Environment Which Is For Nature, Of Nature, By Us (RNI No.: UPBIL/2016/66220)

Support Us
   
Magazine Subcription

मनोरंजन पार्कों में प्राकृतिक विलुप्ति

TreeTake is a monthly bilingual colour magazine on environment that is fully committed to serving Mother Nature with well researched, interactive and engaging articles and lots of interesting info.

मनोरंजन पार्कों में प्राकृतिक विलुप्ति

एक रात में कई तितलियों सहित सैकड़ों कीड़े मर सकते हैं। चमगादड़ और पक्षियों के लिए भी कृत्रिम प्रकाश स्रोत समस्याग्रस्त हैं क्योंकि वे जानवरों के भटकाव और अशांति में योगदान करते हैं...

मनोरंजन पार्कों में प्राकृतिक विलुप्ति

Specialist's Corner
डॉ मोनिका रघुवंशी 
सचिव, एन.वाई.पी.आई, जिला अध्यक्ष, आई.बी.सी.एस., पी.एच.डी., एम.बी.ए., 2 अंतर्राष्ट्रीय पुस्तकें प्रकाशित, 60 शोध पत्र, 200 अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय कार्यक्रम, 10 राष्ट्रीय पुरस्कार, प्रमाणितः आई.टी., प्रशिक्षण, उपभोक्ता संरक्षण, फ्रेंच, कंप्यूटर व ओरेकल

कृत्रिम प्रभाव के कारण प्रजातियों के विलुप्त होने की वर्तमान दर, प्राकृतिक विलुप्त होने की दर से 1,000 गुना अधिक है। कंपनियाँ इन पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं और प्राकृतिक संसाधनों का विभिन्न रूपों में उपयोग करती हैं और इससे प्रकृति पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। जैविक विविधता में लगातार गिरावट भविष्य में कई व्यवसायों के लिए जोखिम बन सकती है। मनोरंजन पार्क 25 से 2,000 हेक्टेयर के क्षेत्र को कवर करने वाले प्राकृतिक परिवेश में एक गंभीर हस्तक्षेप का प्रतिनिधित्व करता है। भूमि की अधिक खपत के अलावा मनोरंजन पार्कों का पर्यावरण पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए, 25 हेक्टेयर क्षेत्रफल वाला एक छोटा पार्क प्रति वर्ष 350,000-2,000,000 आगंतुकों को आकर्षित कर सकता है। भारी मात्रा में यातायात, शोर, ऊर्जा की खपत और अपशिष्ट मात्रा के कारण साइट पर स्थानीय निवासियों और संरक्षण संगठनों के बीच टकराव अपरिहार्य है। 
प्रकाशः गर्मियों में, बाहरी रोशनी बड़ी संख्या में कीड़ों को आकर्षित कर सकती है जो प्रकाश के स्रोत में मर जाते हैं। निर्भर करता है लाईट के प्रकार से, एक रात में कई तितलियों सहित सैकड़ों कीड़े मर सकते हैं। चमगादड़ और पक्षियों के लिए भी कृत्रिम प्रकाश स्रोत समस्याग्रस्त हैं क्योंकि वे जानवरों के भटकाव और अशांति में योगदान करते हैं। लैंप के प्रकार कीड़ों को लुभाने की उनकी क्षमता में काफी भिन्न होते हैंः धातु-हैलाइड लैंप गर्म सफेद एलईडी की तुलना में आठ गुना अधिक मातृ कीटों को आकर्षित करते हैं। दोनों छोरों के मध्य में सोडार्न वाष्प लैंप हैं। अधिमानतः, ‘‘गर्म‘‘ एलईडी लैंप जो यथासंभव स्पेक्ट्रम में प्रकाश उत्सर्जित करते हैं, का उपयोग किया जाना चाहिए। मनोरंजन पार्क संचालकों को उचित बल्बों और प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें अनावश्यक प्रकाश उत्सर्जन से बचने के लिए प्रकाश व्यवस्था को संरेखित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, लैंप केवल वहीं चमकने चाहिए जहां उनकी रोशनी की आवश्यकता हो, सड़कों के लिए रोशनी नीचे की ओर होनी चाहिए। इसलिए, कुछ प्रकार के लैंप जैसे कि प्रबुद्ध ग्लोब, जो अपनी रोशनी को ऊपर की ओर उत्सर्जित करते हैं, से बचना चाहिए। 
स्वच्छताः इको-लेबल वाले उत्पादों का उपयोग होने चाहिए। इमारतों और विशेष रूप से स्वच्छता सुविधाओं के लिए सफाई उत्पादों के लिए इकोलेबल। शुद्ध वनस्पति सामग्री से बने पारिस्थितिक सफाई उत्पाद जो 100ः जैव-निम्नीकरणीय हैं, पानी की रक्षा करते हैं। 
जलीय पर्यावरणः कई मेहमानों द्वारा सुविधाओं का उपयोग किया जाता है और उपयोग की आवृत्ति के साथ स्वच्छता संबंधी आवश्यकताएं बढ़ती हैं। अक्सर रसायनों और कीटाणुनाशकों का अनुपातहीन रूप से उच्च मात्रा में उपयोग किया जाता है। यह महंगा है, सफाई कर्मचारियों और मेहमानों के लिए एक स्वास्थ्य बोझ है।
रेस्तरांः स्थानीय भोजन पहली पसंद होना चाहिए। उन सभी उत्पादों के लिए जिनका उत्पादन इस क्षेत्र में नहीं किया जा सकता, उदाहरण के लिए, कॉफी, चाय, कोको, चावल और चॉकलेट, प्रमाणित निष्पक्ष व्यापार उत्पाद एक अच्छा विकल्प हैं। जैव विविधता में पुरानी फसलें और पशुधन भी शामिल हैं। पिछली शताब्दी में वैश्विक स्तर पर कृषि, बागवानी, फल उगाने और शराब उगाने में जैव विविधता में काफी कमी आई है। आज, केवल कुछ ही फसल प्रजातियाँ वैश्विक स्तर पर आर्थिक महत्व की हैं और फसल प्रजातियों में आंतरिक विविधता (एक प्रजाति के अंदर) में गिरावट की प्रवृत्ति है। जो किसान पुराने अनाज, सब्जियों या पारंपरिक पशुधन नस्लों के संरक्षण में योगदान देते हैं, उन्हें समर्थन दिया जाना चाहिए। यदि रेस्तरां प्राचीन अनाज प्रदान करता है तो कंपनी जैविक विविधता के संरक्षण में योगदान देती है। ऐसे उत्पाद और सेवाएँ जो किसी भी कानून या नियम का उल्लंघन करते हैं, उदाहरण के लिए, संरक्षित प्रजातियों के घटकों वाला भोजन या स्मृति चिन्ह तुरंत सूची से हटा दिया जाना चाहिए और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए।
कपड़ों की बिक्रीः पारिस्थितिकी तंत्र का विनाश और प्राकृतिक संसाधनों का अत्यधिक उपयोग भी यहां भूमिका निभाते हैं। 100ः जैविक और उचित व्यापार कपास से बने कपड़े पारंपरिक कपास की तुलना में काफी कम नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। पारंपरिक कपास उत्पादन में 25ः कीटनाशक और दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले सभी कीटनाशकों का 11ः पाया जा सकता है, हालांकि कपास उत्पादन का वैश्विक कृषि क्षेत्र दुनिया भर में उपलब्ध कृषि भूमि की कुल मात्रा का केवल 2.4ः है। जैविक कपास की खेती में किसी भी रसायन और उर्वरक का उपयोग नहीं किया जाता है। इसके अलावा, बीजों का आनुवंशिक संशोधन निषिद्ध है। न केवल पारिस्थितिक दृष्टिकोण से, बल्कि सामाजिक पहलुओं के संबंध में भी, जैविक कपास के कई फायदे हैंः स्थानीय किसानों को इस तथ्य से लाभ होता है कि उनकी भूमि पर किसी भी कीटनाशक का उपयोग नहीं किया जाता है। फसल चक्र के साथ कम अंतरवर्ती कृषि से भी कृषि प्रणालियों में विविधता आती है।
स्मृति चिन्हः हाथीदांत, कछुए के गोले या संरक्षित जंगली पौधों को प्रमाणित दुकानों में कानून द्वारा प्रतिबंधित किया गया है, उनका व्यापार आमतौर पर जंगली जीव और लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर सम्मेलन नियमों के कारण निषिद्ध है। लेकिन इन उत्पादों के अलावा स्मृति चिन्हों की बिक्री भी जैव विविधता के लिए हानिकारक हो सकती है। लकड़ी से बने स्मृति चिन्ह प्रमाणित लकड़ी से बनाए जाने चाहिए और प्लास्टिक के स्मृति चिन्हों के स्थान पर बिना प्लास्टिक के स्मृति चिह्नों का उपयोग किया जाना चाहिए, यदि प्लास्टिक के स्मृति चिन्हों का उपयोग करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो उन्हें बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक से बनाया जाना चाहिए ताकि पर्यावरण को खतरा न हो। स्टिकर, पिन, कप, पोस्टकार्ड और पेन जैसे अधिकांश उत्पाद अब अधिक टिकाऊ किस्म के रूप में उपलब्ध हैं। अधिक टिकाऊ विकल्पों की ओर बदलाव होना चाहिए। 
आवश्यक संरक्षण परियोजनाः प्रकृति और वन्यजीव पार्कों के संचालकों के पास आम तौर पर उच्च गुणवत्ता वाले आवास जैसे तालाब, पोषक तत्व-गरीब या बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाने वाले घास के मैदान बनाने का विकल्प होता है। उदाहरण के लिए, व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले घास के मैदान को भेड़ या बकरियों द्वारा चराया जा सकता है, जिसका अतिरिक्त लाभ यह है कि यह पार्क को खेत व जानवरों की दुर्लभ नस्लों के संरक्षण के लिए परियोजनाओं में भाग लेने का अवसर प्रदान करता है। इस प्रकार, पार्क का आकर्षण काफी बढ़ सकता है। पार्क, जिनकी विशेषता एक कृत्रिम वातावरण है और जो यांत्रिक आकर्षण के लिए क्षेत्र का उपयोग करते हैं, कोई भी इनडोर आकर्षणों, कार्यालय भवनों और होटलों की छतों को हरी छत के रूप में डिजाइन करके और साथ ही इमारतों के अग्रभागों को हरा-भरा करके नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए कदम उठा सकता है। विशेष रूप से बहुत गहन रूप से उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों में जैविक विविधता की रक्षा के उपायों के लिए कम विकल्प होंगे। फिर भी, ये कंपनियाँ अपनी साइट के बाहर जैव विविधता संरक्षण परियोजनाओं का समर्थन करके और अपने स्वयं के भूमि उपयोग की भरपाई करके अपने क्षेत्र में जैव विविधता पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। स्थानीय संरक्षण संगठनों के पास इस बात का सटीक दृष्टिकोण है कि क्षेत्र में जैव विविधता के लिए सकारात्मक परिणाम कहां और कैसे प्राप्त किए जा सकते हैं। स्थानीय या राष्ट्रीय विनियमन के आधार पर, मनोरंजन पार्क संचालकों के लिए इसके संरक्षण पर सकारात्मक प्रभाव डालना संभव है।
पर्यावरणीय प्रबंधनः पर्यावरण जागरूकता पर अध्ययन से पता चलता है कि उत्पादों की पर्यावरणीय विशेषताएं उपभोक्ताओं के लिए अधिक महत्वपूर्ण होती जा रही हैं। यह उन उत्पादों और सेवाओं पर भी लागू होता है जिनका पर्यावरणीय प्रभाव स्वचालित रूप से अधिक होता है। ऐसे उत्पादों और सेवाओं पर उम्मीदें और भी मजबूत हो सकती हैं क्योंकि वे अपरिहार्य पर्यावरणीय प्रभाव के लिए मुआवजे की उम्मीद करते हैं। फिलहाल, एक कंपनी अभी भी जैव विविधता संरक्षण के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में अपनी छवि से लाभ उठा सकती है। कई कंपनियों को डर है कि उनकी गतिविधियों को ग्रीनवॉशिंग के रूप में देखा जा सकता है, इस धारणा से एक संतुलित प्रस्तुति से बचा जा सकता है जो उपलब्धियों और गतिविधियों को यथार्थवादी रोशनी में सेट करता है। कंपनियों को बाहरी जानकारी मिलती है कि जनता के साथ संचार में किन बातों से बचना चाहिए। यह स्पष्ट होना चाहिए कि जब उभयचरों के लिए एक छोटे तालाब के निर्माण का जश्न मनाया जाता है तो कोई संतुलित दृष्टिकोण नहीं दिया जाता है, जबकि सतहों को एक ही समय में बड़े पैमाने पर सील कर दिया जाता है। हालाँकि, यदि जैव विविधता पर मनोरंजन पार्क के प्रभावों को दर्ज किया गया है और इसके संरक्षण के लिए लक्ष्य और उपाय स्थापित किए गए हैं, तो एक निष्पक्ष प्रस्तुति लगभग अपने आप ही सामने आ जाती है। इसलिए पर्यावरणीय प्रबंधन में जैव विविधता का सफल एकीकरण विपणन के नए और आकर्षक रास्ते खोलता है।
आगंतुकों के लिए शिक्षा और जानकारीः लोग अपने खाली समय में कुछ नया अनुभव करना चाहते हैंः जैव विविधता के मुद्दों का संचार और जैव विविधता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता इस कारण से जैव विविधता के संरक्षण में भी योगदान है। मनोरंजन पार्क क्षेत्र में जैव विविधता के लिए थीम सप्ताह आयोजित करके इसमें योगदान दे सकते हैं और रिपोर्ट कर सकते हैं कि कंपनी द्वारा कौन से उपाय किए गए हैं। मनोरंजन पार्क संचालक जैसे पेशेवर मनोरंजनकर्ता आकर्षक सूचना प्रस्ताव बना सकते हैं क्योंकि जैव विविधता का एक भावनात्मक मूल्य है और यह देखने में बहुत आकर्षक है। चूँकि जैव विविधता हमारे समाज के लिए एक जटिल और केंद्रीय विषय है, सूचनात्मक मनोरंजन के लिए लगभग कोई भी चीज शुरुआती बिंदु हो सकती हैः एक हवाई जहाज जिसे पक्षियों के आकार या चिकित्सा के अनुसार डिजाइन किया गया था, जो जड़ी-बूटियों पर आधारित है।
कानूनी अनुपालनः सभी क्षेत्रों के व्यवसायों को जैव विविधता संरक्षण से संबंधित कानूनों और विनियमों के बारे में पता होना चाहिए। ये मुख्य रूप से प्रकृति संरक्षण अधिनियम हैं जैसे कि यूरोपीय स्तर पर पक्षी और आवास निर्देश और राष्ट्रीय स्तर पर इसके अनुरूप प्रकृति संरक्षण अधिनियम। बेशक, पर्यावरण कानून जैव विविधता संरक्षण के लिए भी प्रासंगिक है। व्यवसायों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण पर्यावरणीय दायित्व निर्देश (ईएलडी) है। यूरोपीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण कानून का अवलोकन भी महत्वपूर्ण है।
 

Leave a comment